Breaking News
मुख्यमंत्री धामी ने केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर से की मुलाकात
मुख्यमंत्री धामी ने केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर से की मुलाकात
देवभूमि की जनता ने UCC को दिल से अपनाया- मुख्यमंत्री धामी
देवभूमि की जनता ने UCC को दिल से अपनाया- मुख्यमंत्री धामी
प्रभास की ‘द राजा साब’ का धमाकेदार टीजर आउट, जबरदस्त विजुअल्स और डरावनी हवेली ने बढ़ाया एक्साइटमेंट
प्रभास की ‘द राजा साब’ का धमाकेदार टीजर आउट, जबरदस्त विजुअल्स और डरावनी हवेली ने बढ़ाया एक्साइटमेंट
उत्तराखण्ड में पत्रकारों और उनके परिजनों के लिए मुख्यमंत्री धामी की बड़ी पहल
उत्तराखण्ड में पत्रकारों और उनके परिजनों के लिए मुख्यमंत्री धामी की बड़ी पहल
आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित रूप से होगा योग- रेखा आर्या
आंगनबाड़ी केंद्रों पर नियमित रूप से होगा योग- रेखा आर्या
उत्तराखंड के अस्पताल बनेंगे आधुनिक चिकित्सा केंद्र
उत्तराखंड के अस्पताल बनेंगे आधुनिक चिकित्सा केंद्र
ईरान-इजरायल के बीच मिसाइल युद्ध हुआ और घातक
ईरान-इजरायल के बीच मिसाइल युद्ध हुआ और घातक
केंद्रीय मंत्री भागीरथ चौधरी ने देहरादून में किसानों से किया संवाद, सुनी जमीनी समस्याएं
केंद्रीय मंत्री भागीरथ चौधरी ने देहरादून में किसानों से किया संवाद, सुनी जमीनी समस्याएं
तंत्र-मंत्र के लिए लड़की को अकेले में ले गया तांत्रिक और किया दुष्‍कर्म…हजारों की नकदी हड़पी
तंत्र-मंत्र के लिए लड़की को अकेले में ले गया तांत्रिक और किया दुष्‍कर्म…हजारों की नकदी हड़पी

यूपीसीएल के अस्सी प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता कर रहे डिजिटल भुगतान

यूपीसीएल के अस्सी प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता कर रहे डिजिटल भुगतान

‘स्मार्ट मीटर की स्थापना से उपभोक्ता डिजिटल की ओर बढ़ेंगे’

देहरादून। यूपीसीएल द्वारा अपने विद्युत उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा दिये जाने के उददेश्य से वर्तमान में प्रचलित डिजिटल सेवाओं को अपडेट किया जा रहा है जिसमें स्मार्ट मीटर की स्थापना भी एक अहम कदम साबित होगा। बिजली से जुडी सभी प्रकार की जानकारी एवं बिजली भुगतान इत्यादि से सम्बन्धित सेवाओं को उपभोक्तागण घर बैठे प्राप्त कर सकें, हेतु यूपीसीएल द्वारा उपभोक्ता स्वयं सेवा मोबाइल एप तथा अन्य डिजिटल सेवाओं को बेहतर बनाया गया था जिसके फलस्वरूप गत माह सितम्बर 2024 में यूपीसीएल का डिजिटल माध्यमों से भुगतान बढ़कर 80 प्रतिशत से अधिक पहुंच गया है।

डिजिटलीकरण होने से उपभोक्ताओं के जीवन में सुगमता आयेगी और समय की भी बचत होगी। प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगने से डिजिटलाइजेशन को और महत्वता मिलेगी । उपभोक्तागण स्मार्ट मीटर एप्लिकेशन के द्वारा भी बिजली से जुड़ी सेवाओं यथा बिल भुगतान एवं रिचार्ज को आसानी से करने, ऊर्जा खपत की सही जानकारी, शिकायत दर्ज करने तथा विद्युत पैटर्न का आंकलन इत्यादि सेवायें घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही उपभोक्तागण मोबाइल एप्लिकेशन के अतिरिक्त विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों जैसे यूपीसीएल की वेबसाइट www.upcl.org, तथा भारत बिल पेमेंट से जुडे माध्यमों जैसे Paytm, फोन पे, गूगल पे mobikwik app इत्यादि से भी डिजिटल भुगतान कर डिजिटल सेवाओं को उपयोग करने के लिये प्रेरित हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top